देश भर में 1 जनवरी से लागू हो जाएगी वन नेशन-वन राशन योजना

केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' अगले साल 1 जनवरी 2021 तक पूरे देश में लागू 


नई दिल्ली / केंद्र की महत्वपूर्ण योजना 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' अगले साल 1 जनवरी 2021 तक पूरे देश में लागू हो जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय खाद्य, उपभोक्ता एवं सार्वजनिक वितरण मामले के मंत्री रामविलास पासवान द्वारा ट्विट के माध्यम से दी गईं । उन्होंने ट्वीटकर बताया कि देश में इस योजना के लागू हो जाने के बाद राशन कार्डधारक देश के किसी भी हिस्से में किसी भी राशन डीलर से अपने कार्ड पर राशन ले सकेंगे।
पासवान ने कहा कि उन्हें न तो अपना पुराना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा और न ही नई जगह पर नया राशन कार्ड बनवाना पड़ेगा। बतादें कि गत 1 जून से यह योजना देश के 17 राज्यों आंध्रप्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, बिहार,उत्तरप्रदेश,पंजाब,हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में लागू हो चुकी है।
1 अगस्त से इसमें छत्तीसगढ़,उत्तराखंड,मणिपुर और अंडमान-निकोबार भी इस योजना से जुड़ जाएंगे। छत्तीसगढ़ में 98 फीसदी, उत्तराखंड में 77 फीसदी,मणिपुर में 61फीसदी और अंडमान-निकोबार में 96फीसदी ई-पीओएस मशीनों को लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। केंद्र का दावा है कि समय पर काम पूरा हो जाएगा और 1 अगस्त से यह योजना इन राज्यों में प्रभावी हो जाएगी।
इसके अलावा इसी साल 1 अक्टूबर से इसमें 3 तीन राज्य दिल्ली,तमिलनाडु और लद्दाख भी जुड़ जाएंगे। इन तीनों राज्यों में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहज सार्वजनिक वितरण योजना जुड़ी दुकानों पर ई-पीओएस मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया शत-प्रतिशत 'आधार' पर आधारित है।
विडियो कांफ्रेंसिंग में बताया गया कि सितम्बर तक काम पूरा हो जाएगा और एक अक्टूबर से परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में इसके नवम्बर में लागू होने की उम्मीद है। वहीं पश्चिम बंगाल,मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में ई-पीओएस मशीन लगाने का काम अंतिम चरण में है। 1 जनवरी 2020 तक इन तीनों राज्यों में योजना प्रभावी हो जाएगी। लक्षद्वीप में ई-पीओएस मशीने लगाई जा चुकी हैं यहां इंटरनेट कनेक्टिवटी की समस्या चल रही है। इसके दूर होते ही योजना को लागू कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments