मप्र में बिजली बिल आधा , लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

लॉक डाउन अवधि के 3 महीने के बिलों में सरकार ने दी राहत 


भोपाल / मध्यप्रदेश में लोगों के लिए एक ओर खुशखबरी है। लॉकडाउन के दौरान तीन महीने के बिजली का बिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आधा कर दिया है। सोमवार को इसका ऐलान किया गया।उन्होंने कहा कि प्रदेश में 95 लाख उपभोक्ताओं को सीधे होगा लाभ मिलेगा अप्रैल में 100 रुपए तक का बिजली बिल भरने वाले उपभोक्ताओं को मई, जून, जुलाई में सिर्फ 50 रुपए ही भरना होगा। जिन लोगों ने100 से 400 रुपए तक का बिजली बिल जमा किया था, उनसे 100 रुपए ही लिए जाएंगे। 400 रुपए से ज्यादा बिजली बिल वालों को आधा ही बिल भरना होगा। शिवराज ने 10 से ज्यादा आम उपभोक्ताओं से वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की।
मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस योजना से प्रदेश के 95 लाख उपभोक्ताओं को सीधे 600 करोड़ रुपए का लाभ मिलेगा।इसमें 56 लाख बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ 50 रुपए भरना होगा। बिजली कंपनी को नुकसान न हो इसके लिए सरकार उपभोक्ताओं की तरफ से अन्य राशि सब्सिडी के तौर पर कंपनी के खाते में जमा करेगी। यह योजना सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए लागू है।

कमर्शियल उपभोक्ता छह किस्तों में बिल जमा कर सकते

श्री सिंह ने कहा ''कोरोना के कारण लोगों को घर में रहना पड़ा है। इससे लोगों के घरों में बिजली का उपयोग ज्यादा करना पड़ा। जानकारी मिलने के बाद हमने इसकी जांच भी करवाई। इसके बाद ही सभी घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। कमर्शियल उपभोक्ता छह किस्तों में राशि जमा करवा सकते हैं।''

सरकार का 24 घंटे बिजली सप्लाई पहुंचाने पर जोर

श्री सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने मेहनत करके काम को जारी रखा और सप्लाई जारी रखी। बारिश के कारण कहीं-कहीं बिजली कट हो जाती है। हम 24 घंटे घर तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। यह सरकार गरीबों की है। कोरोना काल में भी कोई दिक्कत न आए इसलिएसभी गरीब लोगों को बिना राशन कार्ड के भी राशन दिया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments