दिल्ली में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल , देश के इतिहास में अभी तक का पहला मामला


नई दिल्ली / देश में पिछले 18वें दिन से लगातार पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है हालांकि आज पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पर  दिल्ली में आज ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से भी महंगी हो गई है। पिछले 18 दिनों में डीजल की कीमत कुल 10.48 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है और पेट्रोल 8.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच डीजल का दाम बढ़ा है। देश के
प्रमुख महानगरों में दरें कुछ इस प्रकार देखी गईं है। आज दिल्ली में एक लीटर डीजल 0.48 पैसे महंगा हुआ है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमत 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 81.45, 86.54 और 83.04 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 75.06, 78.22 और 77.17 रुपये है। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे की हुई बढ़ोतरी हुई थी और इसका दाम बढ़कर 79.76 रुपये हो गया था। वहीं, डीजल के दाम में 55 पैसे की वृद्धि हुई थी और यह 79.40 रुपये प्रति लीटर का हो गया था।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
डीजल दामों से महंगाई पर पड़ेगा असर
डीजल के दाम में इस तरह बढ़ोतरी से अब महंगाई ओर बढ़ सकती है क्योंकि डीजल का इस्तेमाल जरूरी सामानों को ढोने के लिए ट्रांसपोर्ट में किया जाता है।दूसरी ओर किसान खेती के काम में डीजल का इस्तेमाल करते हैं। डीजल की कीमत बढ़ाने का चौतरफा असर होता है। इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाएगी जिससे  महंगाई भी बढ़ेगी। वहीं, जनता पर दोहरी मार पड़ेगी। एक तरफ ट्रांसपोर्ट के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा साथ ही उसे महंगे सामान भी खरीदने पड़ेंगे। इसका ऑटो सेक्टर की बिक्री पर भी काफी गंभीर असर पड़ेगा।
देश की जनता कोरोना माहमारी के साथ आर्थिक मार भी झेल रही है। कोरोना जैसी महामारी में लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं। लोग सरकार से राहत की मांग कर रहे हैं। लोगों को राहत मिलने की बजाय तेल के दाम बढ़ने से महंगाई का झटका लग रहा है। लगातार तेल की कीमतों में हो रहे इजाफे से आमजन परेशान हैं। वहीं विपक्ष सरकार से यह मांग कर रहा है कि वह तेल की बढ़ती कीमतों पर लगाम कसे। कांग्रेस कई बार केंद्र सरकार से तेल की बढ़ती कीमतों से जनता पर पड़ रही महंगाई की मार का हवाला देते हुए तेल के दाम घटाने की मांग कर चुकी है।

Post a Comment

0 Comments