देश में नियमित ट्रेनों का संचालन अभी नहीं , मंत्रालय ने जारी की नई अधिसूचना


नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस  के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 12 अगस्त तक नियमित चलने वाली मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, मेट्रो और लोकल ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है। गुरुवार को जारी मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक लगभग दो महीने तक अभी ट्रेनों का नियमित संचालन शुरू नहीं होगा लेकिन विशेष तौर पर चलाई गयीं 230 ट्रेनों के संचालन पर इसका कोई असर नहीं होगा।
मिली जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के गहराते संक्रमण के बीच रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत नियमित टाइम टेबल वाली पैसेंजर सेवाओं को अगले दो महीनों के लिए कैंसिल करने का फैसला किया गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से गुरुवार को कहा गया कि इसमें मेल-एक्‍सप्रेस, पैसेंजर और उपनगरीय ट्रेन सेवा भी शामिल होंगी। इन्हें 12 अगस्‍त तक रद्द करने का फैसला किया गया है।
इस संबंध में गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें सभी नियमित यात्री ट्रेनों के 12 अगस्‍त तक रद्द रहने की जानकारी दी गई है। इसमें यह भी कहा गया कि पहली जुलाई से 12 अगस्‍त के बीच जिन लोगों ने ट्रेन ट‍िकट कराया था, वे अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं, जिसका रिफंड उन्‍हें मिल जाएगा। यात्रियों ने आईआरसीटीसी के जरिये टिकट लिया हो या काउंटर से उन्‍हें 180 दिनों के भीतर पूरा रिफंड मिल जाएगा।
रेलवे की ओर से गुरुवार को जो अधिसूचना जारी किया गया है, उसका असर विशेष राजधानी, मेल-एक्‍सप्रेस सहित 230 स्‍पेशल ट्रेनों पर नहीं होगा, जिनका परिचालन प्रवासियों की घर वापसी के लिए किया जा रहा है। इन ट्रेनों का परिचालन 12 मई और 1 जून को किया गया था।

Post a Comment

0 Comments