जिलें में रोगियों की बढ़ती संख्‍या पर कलेक्‍टर ने व्‍यक्‍त की चिंता, कमियां दूर करने दिए निर्देश

कोविड-19 अंतर्गत अद्यतन स्थिति की हुई समीक्षा


CLICK -  

गुना। (प्रदेश केसरी) कलेक्‍टर कुमार पुरूषोत्‍तम द्वारा जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का रोगी पाए जाने पर बनाए जाने वाले कंटेनमेंट एरिया में रोगी के आस-पास के 50 घरों के परिवारों का सघन सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा है कि अगस्‍त 2020 माह में कोरोना संक्रमण के प्रकरणों की संख्‍या में वृद्धि चिंता का विषय है। नागरिक गण मास्‍क लगाएं, सोशल डिस्‍टेंन्‍स का पालन करें तथा कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतें। कंटेनमेंट एरिया में सर्वे के दौरान सर्वे किए जाने वाले घरों के सदस्‍यों की संपूर्ण जानकारी, जनसंख्‍या आंकड़े और समग्र डाटा से लेकर जाया जाए, ताकि कोई छूटे नहीं। सर्वे कार्य गंभीरता से हो, के लिए सर्वे टीम को 16 अगस्‍त 2020 को दो सत्रों में प्रशिक्षण‍ दिया जाए। उन्‍होंने यह निर्देश जिले में कोरोना वायरस संक्रमणों की संख्‍या के मद्देनजर कमियों एवं कारणों को दूर करने आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत निलेश परीख, अपर कलेक्‍टर उमेश शुक्‍ला, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक टी.एस.बघेल, जिले के समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.पी.बुनकर, सिविल सर्जन जिला चिकित्‍सालय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
उन्‍होंने कहा कि संदिग्‍ध कोरोना संक्रमण रोगी का निवास यदि छोटा है और परिवार के सदस्‍य ज्‍यादा है तो उसे संस्‍थागत आईसोलेशन में रखा जाए। होम क्‍वारेंटाइन किए गए व्‍यक्ति की निगरानी कड़ी रहे। कंटेनमेंट जोन में गाईड लाईन के पालन में सख्‍ती रहे। इसी प्रकार रात्रिकालीन 10 से प्रात: 5 बजे तक कर्फ्यू के पालन में कड़ाई रहे तथा रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन में भी जारी किए गए  निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन में सख्‍ती रहे। इसके साथ ही उन्‍होंने जिले की सीमा एवं विभिन्‍न स्‍थानों पर स्‍थापित चेक प्‍वाइंट/चेक पोस्‍ट पर सख्‍ती से जांच हो तथा तैनात कर्मचारियों की जानकारी कोविड-19 के मद्देनजर स्‍थापित जिला स्‍तरीय कंट्रोल रूम को भी रहे, के लिए निर्देशित किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने निर्देशित किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नागरिकगण क्‍या करें एवं क्‍या न करें तथा जागरूकता के लिए अपील स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जारी करें। इसके साथ ही उन्‍होंने आवश्‍यक पुलिस व्‍यवस्‍था एवं निरीक्षण करने के निर्देश अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक, सी.एस.पी. एवं टी.आई. कोतवाली को दिए।
बैठक के प्रारंभ में जिले में कोविड-19 के मद्देनजर उपलब्‍ध स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, संस्‍थागत व्‍यवस्‍थाएं, जिले में कोरोना संक्रमण के सक्रिय रोगी और स्‍वस्‍थ्‍य होने की दर आदि की जानकारी मुख्‍य चिकित्‍सा एवं जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी द्वारा दी गयी।

Post a Comment

0 Comments