महीनेभर पहले के मुंहवाद में झुलसा मधुसूदनगढ़, जमकर हुई तोडफोड़

गुरुवार शाम मौके पर कलेक्टर-एसपी ने पहुंचकर संभाला मोर्चा, धारा 144 के साथ तैनात किया भारी पुलिस बल

CLICK -  

गुना। (प्रदेश केसरी) एक महीने पूर्व हुए मुंहवाद की रंजिश में हुए विवाद के बाद मधुसूदनगढ़ कस्बा गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात जमकर सांप्रदायिक हिंसा में झुलसा। कस्बे में गुरुवार को हुए छुटपुट विवाद ने रात को भारी उपद्रव और हिंसा का रूप ले लिया। देर रात मौके पर पहुंचे कलेक्टर-एसपी के सामने भी हिंसा का दौर चलता। कस्बे की गलियों में बलवाईयों की भीड़ तोडफ़ोड़ करती रही। जिसके बाद पुलिस ने सख्ती बरते हुए जमकर लाठीचार्ज किया और हालातों पर काबू पाया। ऐतिहातन तौर पर जिला प्रशासन ने मधुसूदनगढ़ कस्बे में धारा 144 लगा दी। जिसके बाद शुक्रवार को कस्बे में जगह-जगह पुलिस बल तैनात रहा और लोगों के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रही।
दरअसल जिले के मधुसूदनगढ़ क्षेत्र में गुरुवार देर शाम उपद्रव मच गया। विवाद एक माह पूर्व हुए छोटे से मुंहवाद की रंजिश ने गुरुवार को फिर लड़ाई का रूप ले लिया। इस दौरान दो पक्षों में हुई मारपीट के बाद हालात बिगड़ गए। मारपीट में घायल को एक पक्ष के लोगों जब अस्पताल लेकर गए तो यहां समय पर उपचार नहीं मिलने से भीड़ ने उपद्रव और तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। इस दौरान आसपास की गुमटियां, घरों एवं धार्मिक स्थलों को भी निशाना बनाया गया। वहीं दूसरा पक्ष भी पथराव के लिए सामने आ गया। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। देर रात कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम एवं एसपी राजेश कुमार सिंह मौके पर पहुंचे। इस दौरान कुछ देर तक कलेक्टर-एसपी के सामने ही हंगामा चलता रहा। कस्बे की गलियों में बलवाईयों की भीड़ तोडफ़ोड़ करती रही।
इस दौरान संघर्ष में एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। गंभीर रूप से घायलों को प्रशासन ने जिला अस्पताल रैफर किया। पुलिस ने स्थिति को काबू पाने के लिए लाठियां भांजी और स्थिति सामान्य करने का प्रयास किया। कलेक्टर के आदेश पर रात्रि में ही कस्बे में धारा 144 लागू कर दी गई। मधुसूदनगढ़ में हुई घटना के बाद जिलेभर में पुलिस अलर्ट पर है। रातभर कस्बे में पुलिस की सायरन बजाती गाडिय़ां  सड़कों पर घूमती रही। उपद्रव में जो लोग घायल हुए हैं उनमें एक गंभीर घायल जिला अस्पताल गुना रेफर किया गया है। बाकी अन्य लोगों का इलाज स्थानीय अस्पताल में किया जा रहा है। इस मामले में एएसपी टीएस बघेल ने बताया कि दोनों तरफ से क्रॉस मामला कायम किया गया है। फिलहाल कस्बे में स्थिति नियंत्रण में है। कस्बे में धारा 144 लागू है।


विधायक लक्ष्मण सिंह ने वीडियो जारी की शांति की अपील


इधर पूरे मामले में क्षेत्रीय विधायक लक्ष्मण सिंह ने वीडियो संदेश जारी कर कस्बेवासियों से शांतिपूर्वक मिलकर रहने की अपील की। श्री सिंह के कहा कि कोई गलती करता है उसके बारे में हमें बताएं, प्रशासन को बताएं। लोग कबीर की वाणी को आत्मसात कर प्रेम, भाईचारे से रहे। बकौल श्री सिंह के अनुसार सच्चाई क्या है मुझे नहीं पता। प्रशासन से तथ्य जुटा रहा है। जो दोषी होगा उसको सजा मिलेगी। दंगे होते नहीं करवाएं जाते हैं, इसकी भी हम जांच कराएंगे। भविष्य में ऐसा कुछ न हो इसका ध्यान रखेंगे। इस दौरान उन्होंने कबीर की वाणी को भजन के रूप में गाया।

Post a Comment

0 Comments