बड़ौदा की महारानी को मिला सबसे खूबसूरत महारानी का खिताब

 महारानियों में सबसे सुंदर महारानी

                                                                            Click -  
नई दिल्ली। (प्रदेश केसरी) फॉब्र्स मैगजीन ने बड़ौदा की महारानी राधिका राजे को भारतीय राजघरानों में सबसे खूबसूरत भारतीय महारानी के खिताब से नवाजा गया है। इससे पहले मिलियनेरिया पत्रिका ने भी महारानी राधिका राजे को ‘द मॉडर्न महारानी’ के रूप में प्रकाशित किया था। भारत में अब भी कई शाही राजघरानों के लोग महलों में रहते हैं। भारत के कई महल और किले अभी भी महाराजाओं और महारानियों के स्वामित्व में हैं।

इन्हीं में से बड़ौदा के महाराजा सिमरजीत सिंह गायकवाड़ और उनकी महारानी राधिका राजे हैं। महारानी राधिकाराजे गायकवाड़ भारत में सबसे कुशल और प्रगतिशील रॉयल महिलाओं में से एक हैं। गुजरात के वांकानेर के महाराजकुमार डॉ. रणजीत सिंह के राजघराने में जन्मी राधिकाराजे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली और बाद में मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की। महारानी राधिका राजे की शादी महाराजा सिमरजीत सिंह राव गायकवाड़ से साल 2002 में हुई। वे बड़ौदा के केंद्र में स्थित भव्य लक्ष्मी विलास पैलेस में रहती हैं।

लंदन के बकिंघम पैलेस भी लक्ष्मी विलास पैलेस के आगे बौना पड़ जाता है 

लक्ष्मी विलास पैलेस में 176 कमरों के साथ लगभग 500 एकड़ का क्षेत्र शामिल है और यह लंदन में बर्किंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है। यह अब तक का सबसे बड़ा निजी आवास है। महल कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संसाधनों के साथ बनाया गया है। लक्ष्मी विलास पैलेस में दुनिया के किसी भी महल की तुलना में अधिक संख्या शीशे लगे हुए हैं। महल परिसर में एक संग्रहालय भी है, जिसे महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय के नाम से जाना जाता है। क्रिकेट के अलावा, गायकवाड़ को गोल्फ के प्रति झुकाव है। यहां तक कि लक्ष्मी विलास पैलेस परिसर में 10-होल गोल्फ कोर्स और एक क्लब हाउस भी है।

Post a Comment

0 Comments