त्यौहारों पर फिर सक्रिय हुआ खाद्य विभाग

कुंभराज और गुना में होटलों से भरे सैंपल



CLICK -

गुना। (प्रदेश केसरी) दीपावली सहित अन्य त्यौहारों को देखते हुए जिलेभर में मिलावटी मिठाइयों और नकली मेवा बनाने वाले तत्वों की सक्रियता बढ़ गई है। इसी के साथ खाद्य विभाग का अमला भी सक्रिय होकर सैंपल भरने की  कार्रवाई कर रहा है। खाद्य विभाग के अमले ने गुना एवं कुंभराज क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक होटलों से मिठाईयों एवं खाद्य विभाग के सैंपल लिए। इस दौरान खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर ही पंचनामा बनाया।
फूड इस्पेक्टर नवीन जैन ने बताया कि खाद्य विभाग की टीम ने गुना के बीकानेर मिष्ठान भंडार एवं रतलामी मिष्ठान भंडार से मिठाई एवं नमकीन के सैंपल भरे। इसके अलावा लक्ष्मीगंज स्थित जैन मिष्ठान भंडार पर भी गत दिवस कार्रवाई की। वहीं कुंभराज क्षेत्र में दीपक रेस्टोरेंट, अग्रवाल होटल, गुड्डा शर्मा, मित्तल मिष्ठान वितरण, गिर्राज रेस्टोंरट आदि पर मिठाई, मावा, बेसन, दूध आदि का सैंपल लिया।
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, त्योहरी मौसम में बजारों मेंं मिलावटी खाद्य पदार्थों की आवक बढ़ जाती है। दूध और इससे बनने वाले तमाम खाद्य सामग्रियों में मिलावट की शिकायतें मिलती है। विशेषज्ञों के मुताबिक मिलावटी मिठाई खाने से सबसे ज्यादा लीवर प्रभावित होता है। ऐसे में आंतों में संक्रमण होने से सूजन का भी जोखिम बढ़ जाता है। वहीं सिंथेटिक दूध के इस्तेमाल से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बना रहता है। मिलावटी तत्व यूरिया, कास्टिक सोडा, डिटर्जेन्ट आदि का इस्तेमाल करते हैं, जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है। इस दौरान जिला खाद्य विभाग की किरण सेंगर, इस्पेक्टर नवीन जैन, मनोज रघुवंशी आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments