देश में ड्राइवर लेस पहली ट्रेन आज से शुरू होगी, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

बिना ड्राइवर दौड़ेगी देश की पहली ट्रेन 


CLICK -

नई दिल्ली। (प्रदेश केसरी) भारत में परिवहन और यातायात के क्षेत्र में एक नये युग की शुरुआत आज यानि सोमवार से हो रही है। दरअसल सोमवार को देश की पहली चालक रहित ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। जिसको देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाने वाले हैं।
इसके साथ ही भारत भी विश्व के उन सात प्रतिशत देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो जाएगा जो चालक रहित परिचालन की सेवाएं पहले से दे रहे हैं. दरअसल पीएम मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे।

कहां से कहां चलेगी ट्रेन
दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर चलने वाली देश की पहली चालक रहित ट्रेन जनकपुरी पश्चिम-से बोटेनिकल गार्डेन तक चलेगी। यह ट्रेन 37 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करेगी।

देश की पहली चालक रहित ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से होगी लैस
दिल्ली मेट्रो पर चलने वाली देश की पहली चालक-रहित ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. जिसमें 6 कोच होंगे। ट्रेन में यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा का पूरी तरह से ध्यान रखा गया है।
पूरी तरह से स्वचालित होगी देश की पहली चालक रहित ट्रेन
दिल्ली मेट्रो ने बताया कि चालकरहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी, जिसमें मानवीय हस्तक्षेप कम से कम होगा वहीं मानवीय त्रुटियों की आशंकाएं भी कम होंगी। पिंक लाइन पर चालकरहित मेट्रो परिचालन शुरू होने के बाद नेटवर्क लगभग 94 किलोमीटर हो जाएगा।

95 किमी प्रति घंटा होगी ट्रेन की रफ्तार
दिल्ली मेट्रो की ओर से बताया गया है कि स्वचालित ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 95 किमी प्रति घंटा और औसतन 85 किमी प्रति घंटे होगी. ट्रेन में शानदार ब्रेकिंग सिस्टम, LED लाइटिंग और एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया गया है।

एक साथ 2280 यात्री करेंगे यात्रा
देश की पहली स्वचालित ट्रेन के प्रत्येक कोच में 380 यात्री यात्रा कर पाएंगे. पूरी ट्रेन की अगर बात करें, तो करीब 2280 यात्री एक बार में यात्रा कर पाएंगे।

2021 में पिंक लाइन पर भी दौड़ेगी चालक रहित ट्रेन
मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 2021 के मध्य तक चालक रहित मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments