कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री द्वारा देशव्‍यापी शुभारंभ का दिखाया गया सीधा प्रसारण 


CLICK -

गुना। (प्रदेश केसरी) देश के साथ ही जिले में भी कोविड-19 वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। इस हेतु जिला चिकित्‍सालय स्थित शीघ्र हस्‍तक्षेप केन्‍द्र में आयोजित कार्यक्रम में गुना विधायक  गोपीलाल जाटव, पूर्व नपाध्‍यक्ष राजेन्‍द्र सिंह सलूजा, अपर कलेक्‍टर विवेक रघुवंशी, अनुविभागीय अधिकारी गुना-बमौरी सुश्री अंकिता जैन, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.पी.बुनकर, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ.एच.व्‍ही. जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.विन्‍चुरकर सहित बड़ी संख्‍या में नागरिकगण मौजूद रहे। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री के लाईव प्रसारण को दिखाया गया। इस अवसर पर विधायक श्री जाटव द्वारा कोवीसील्‍ड टीकाकरण के पहले 10 लाभार्थियों को पुष्‍पाहार से स्‍वागत किया गया और उन्‍हें बधाई दी गई। 
जिला चिकित्‍सालय में कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान हेतु कोविड वैक्सिनेशन सेंटर शीघ्र हस्‍तक्षेप केन्‍द्र में की गई व्‍यवस्‍थाओं का निरीक्षण अपर कलेक्‍टर श्री रघुवंशी द्वारा किया गया। उन्‍होंने जिला चिकित्‍सालय में टीकाकरण हेतु आरक्षित तीनों कक्षों का अवलोकन कर व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया।टीकाकरण के लिए टीका रखने के लिए कोल्‍ड स्‍टोरेज स्‍थल, टीकाकरण कराने हेतु आने वाले लोगों के प्रवेश के दौरान उनकी पहचान और सैनेटाइजेशन की व्‍यवस्‍था तथा निगरानी कक्ष की व्‍यवस्‍थाएं देखी। 

पहला वैक्‍सीन लगा सफाईकर्मी गंगाबाई को

कोविड-19 के वैक्‍सीनेशन के महाअभियान में कोवीसील्‍ड वैक्‍सीन का पहला टीका जिला अस्‍पताल में कार्यरत सफाईकर्मी श्रीमति गंगाबाई पत्नि श्री जगदीश प्रसाद को मुख्‍य चिकित्‍सा एवं जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.पी.बुनकर ने लगाया। 
इस मौके पर गंगाबाई ने बताया कि कोरोना का पहला टीका उसे लगने से वह बहुत खुश है और उसे अच्‍छा लग रहा है। उसने कहा कि वैक्‍सीन से अब कोरोना की महामारी समाप्‍त होगी। सभी को इसका फायदा मिलेगा। टीकाकरण पश्‍चात श्रीमति गंगाबाई को कोविड-19 वैक्‍सीन लगाए जाने का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।
जिले में कोवीसील्‍ड टीकाकरण के लिए जिला चिकित्‍सालय के शीघ्र हस्‍तक्षेप केन्‍द्र में ''कोविड-19 टीकाकरण'' केन्‍द्र स्‍थापित किया गया है। केन्‍द्र में चिन्हित एसएमएस प्राप्‍त प्रतिदिन 100 व्‍यक्तियों को टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में 405 व्‍यक्तियों को कोवीसील्‍ड का टीका लगाया जाएगा और 28वें दिन इसी कंपनी का दूसरा डोज पुन: लगाया जाएगा। जिले को 5,530 कोवीसील्‍ड वैक्‍सीन की खेप प्राप्‍त हुयी है। 
उल्‍लेखनीय है कि पहला टीका गिरीराज धौलपुरिया को लगाया जाना था लेकिन कतिपय कारणों से उन्‍हें टीका नही लगाया गया।

Post a Comment

0 Comments