प्रदेश भर में सरकारी स्कूलों में 15 अप्रेल से 13 जून तक दो महीने का ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित


CLICK -

भोपाल। (प्रदेश केसरी) देश मे तेज गति से बढ़ रही कोरोना महामारी के चलते बीते दिन मप्र  राज्य की शिवराज सिंह सरकार ने बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी वहीं अब कक्षा 1 से कक्षा आठ तक के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक दो महीने का ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है।
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी शासकीय विद्यालयों में 15 अप्रैल यानी आज से से दो महीने का ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। राज्य के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बताया कि प्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक के शासकीय एवं अनुदान प्राप्त समस्त विद्यालयों के लिए 15 अप्रैल से 13 जून 2021 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया है।

सभी सरकारी एवं गैर सरकारी हॉस्टल भी किए गए बंद


उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाओं का प्रत्यक्ष तरीके से संचालन 30 अप्रैल 2021 तक नहीं किया जाएगा। इन कक्षाओं का ऑनलाइन शिक्षण कार्य जारी रह सकेगा। परमार ने बताया कि प्रदेश में सभी सरकारी एवं गैर सरकारी हॉस्टल को भी तत्काल प्रभाव से बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति और विद्यालय के छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

बोर्ड परीक्षाएं संबंधित बोर्ड के निर्देशानुसार ही होंगी आयोजित


उन्होंने बताया कि इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिलाधीशों, जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयकों एवं प्राचार्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विद्यालय में कार्यरत सभी शासकीय शिक्षक बोर्ड परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षण या अन्य शासकीय कार्य के लिए ड्यूटी लगाए जाने पर आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड परीक्षाएं संबंधित बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई इत्यादि के निर्देश के अनुसार ही आयोजित होंगी।
 हालांकि इसके तुरन्त बाद ही सरकार द्वारा मा.शि.म द्वारा आयोजित हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक/डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजूकेशन,शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित की जाती है। यह परीक्षाएं अब माह जून 2021 के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ की जाकर अंतिम सप्ताह तक सम्पन्न कराई जायेंगी।


Post a Comment

0 Comments